अटल विकास यात्रा: मुख्यमंत्री ने कांकेर जिले को 170 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगात दी

0
33

रायपुर। प्रदेश व्यापी अटल विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह शनिवार को कांकेर जिले के तहसील मुख्यालय भानुप्रतापपुर में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित किया। इस दौरान उन्होंने जिले के विकास के लिए जनता को 169 करोड़ 91 लाख रूपए के विभिन्न विकास कार्यों की सौगात दी।
मुख्यमंत्री ने इन सौगतों में से लगभग 68 करोड़ 55 लाख रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया, जबकि विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत उनके हाथों दो लाख 16 हजार हितग्राहियों के लिए 101 करोड़ 55 लाख रूपए से ज्यादा की सामग्री और अनुदान राशि के वितरण की शुरूआत की। मुख्यमंत्री इनमें से कई हितग्राहियों को तेन्दूपत्ता बोनस, विद्यार्थियों को छात्रवृति आदि का वितरण किया। कार्यक्रम में कांकेर वन मंडल की प्राथमिक लघु वनोपज सहकारी समितियों के 31 हजार 457 तेन्दूपत्ता संग्रहाकों को 18 करोड़ 91 लाख रूपए और भानुप्रतापपुर वन मंडल की वनोपज समितियों के 37 हजार 404 तेन्दूपत्ता संग्रहाकों को 49 करोड़ 42 लाख रूपए का वर्ष 2017 का तेन्दूपत्ता बोनस भी वितरित किया। मुख्यमंत्री इस मौके पर कृषि विभाग की अनुदान योजनाओं के तहत किसानों को उन्नत बीजों के पैकेट, आदिम जाति विकास विभाग की छात्रवृत्ति योजना के तहत विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति, खाद्य विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन भी वितरित भी किया।
मुख्यमंत्री भानुप्रतापपुर की आमसभा के बाद हेलीकाप्टर द्वारा दोपहर कोण्डागांव जिले के विकासखंड मुख्यालय माकड़ी और अपरान्ह 3.40 बजे बस्तर जिले के ग्राम तारापुर में आमसभाओं को सम्बोधित करेंगे। डॉ. सिंह तारापुर से विकास रथ में शाम 4.40 बजे रवाना होकर 4.55 बजे करीत गांव, 5.30 बजे धोबीगुड़ा और 6.05 बजे आसना में आयोजित स्वागत सभाओं में शामिल होंगे। डॉ. सिंह ग्राम आसना से कार द्वारा शाम 6.45 बजे जिला मुख्यालय जगदलपुर (बस्तर) आएंगे और वहां आदिवासी समाज के मांझी-मुखियों, चालकियों के सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे। डॉ. सिंह रात्रि विश्राम जगदलपुर में करेंगे।