आबादी जमीन की पट्टा की मांग

0
13

जनदर्शन में 333 आवेदन प्राप्त
धमतरी । ग्राम पंचायत पोटियाडीह के ग्रामीण रामजी यादव ने कलेक्टर जनदर्शन में पहुंचकर गत दिनों आकाशीय बिजली से आठ बकरे-बकरियों की मृत्यु हो जाने पर उसका मुआवजा मांग। श्री यादव ने बताया कि एक जुलाई को दोपहर आकाशीय बिजली उनके दो बकरे व छह बकरियों पर गिरी, जिससे उनकी मौके पर ही मृत्यु हो गयी। पशुपालक श्री यादव ने बताया कि मृत बकरे-बकरियां ही उनकी आय के साधन थे। उन्होंने कलेक्टर के समक्ष आवेदन देकर प्राकृतिक आपदा के तहत मुआवजा राशि स्वीकृत करने की मांग की, जिस पर कलेक्टर ने एसडीएम धमतरी को इसका परीक्षण कर प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिए। आज आयोजित कलेक्टर जनदर्शन में विभिन्न मांगों व समस्याओं से संबंधित कुल 333 आवेदन प्राप्त हुए।
‘बिहान‘ के तहत गठित महिला ग्राम संगठन रावनगुड़ा की विभिन्न समितियों की महिलाओं ने कलेक्टर जनदर्शन में पहुंचकर समूह की गतिविधियों को स्थायी तौर पर संचालित करने नया भवन निर्माण स्वीकृत करने की मांग की। ग्राम पुरी से आए आवेदक होमलाल देवांगन ने आबादी जमीन का पट्टा दिलाने की मांग की। इसी तरह स्थानीय हटकेशर वार्ड के सत्यनारायण सतनामी ने नजूल भूमि का पट्टा दिलाने के लिए कलेक्टर के समक्ष में अर्जी लगाई। धमतरी विकासखण्ड के ग्राम खपरी के विष्णुप्रसाद दिली ने सी.सी. रोड निर्माण के लिए आवेदन दिया। इसी प्रकार ग्राम मोतिमपुर मगरलोड की प्रमिला साहू ने मातृत्व भत्ता प्रदान करने की मांग कलेक्टर जनदर्शन में की। नगरी विकासखण्ड के ग्राम साहनीखार के ग्रामीणों ने नया धरसा में गाडर पुल बनवाने की मांग की। स्थानीय हटकेशर वार्ड की निवासी रूखमणी साहू ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत अपने बच्चों का दाखिला निजी स्कूल में दिलाने की मांग की। नगरी विकासखण्ड के ग्राम परसापानी के कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण कामलाल कमार ने कमार विकास परियोजना के अंतर्गत शासकीय नौकरी दिलाने की मांग की। स्थानीय बठेनापारा वार्ड के विनोद सिन्हा और श्री राजेश सिन्हा ने सौभाग्य योजना के तहत विद्युत कनेक्शन प्रदाय करने की मांग की। दंतेश्वरी मछुआ सहकारी समिति चर्रा (कुरूद) के संतोष निषाद ने ठेठवार तालाब को दस वर्षीय लीज पर दिलाने के लिए आवेदन दिया।
ग्राम बोडऱा (स) के पवन साहू ने फसल क्षतिपूर्ति की मांग जनदर्शन में की। धमतरी के ग्राम पंचायत भानपुरी के सरपंच ने अतिक्रमित भूमि में अवैध ढंग से लगाए गए विद्युत कनेक्शन का विच्छेद करने के लिए आवेदन दिया। नगरी विकासखण्ड के ग्राम उमरदैहान के ग्रामीणों ने गांव में पेयजल की समुचित व्यवस्था करने की मांग की। मगरलोड के ग्राम भैसमुण्डी की ग्राम विकास समिति के सदस्यों ने बकोरी जलाशय से आ रहे बनियातोरा माइनर में पुल निर्माण कराने की मांग की, जिससे गांव के मवेशियों के आने-जाने के लिए सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। कुरूद के ग्राम भेंडसर, सिर्वे के किसानों ने नहरनाली में कांक्रीटीकरण कराने की। इस अवसर पर जिला पंचायत के सी.ई.ओ. रितेश अग्रवाल, डीएफओ अमिताभ बाजपेयी, अपर कलेक्टर के.आर. ओगरे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here