किसानों की हितैषी है प्रदेश सरकार : प्रभारी मंत्री लखमा

0
8

मगरलोड के ग्राम करेलीबड़ी व कुण्डेल में किया निर्माण कार्यों लोकार्पण एवं भूमिपूजन
रायपुर। प्रदेश के वाणिज्यिक कर (आबकारी), वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने आज मगरलोड विकासखण्ड की ग्राम पंचायत ग्राम करेलीबड़ी और कुण्डेल में नवनिर्मित खाद गोदाम का लोकार्पण तथा विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। ग्राम करेलीबड़ी में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की हरित क्रांति विस्तार उपयोजनांतर्गत 22 लाख रूपए की लागत से निर्मित खाद गोदाम का उन्होंने लोकार्पण किया तथा कुण्डेल में भी 22 लाख रूपए की लागत वाले खाद गोदाम का लोकार्पण, समग्र विकास योजना के तहत कुल 19.50 लाख रूपए के तीन सामुदायिक भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन तथा तथा विधायक निधि मद से दो लाख रूपए की लागत वाले रंगमंच निर्माण का भूमिपूजन प्रभारी मंत्री के द्वारा किया गया। साथ ही ग्राम अरौद में नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी योजना के तहत बनाए गए आदर्श गोठान का उन्होंने शुभारम्भ तथा निरीक्षण किया। इस अवसर सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव, कुरूद के पूर्व विधायक लेखराम साहू उपस्थित थे।
केबिनेट मंत्री लखमा ने आज दोपहर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार किसानों व गरीबों की हितैषी है, इसीलिए 2500 रूपए में समर्थन मूल्य पर धान खरीदने का निर्णय लिया गया। इतना ही नहीं, कर्ज के बोझ से दबे किसानों का कर्ज माफ किया। उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वयं किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं, इसलिए गरीब और कृषकों का दर्द भलीभांति समझते हैं। बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मुहैया कराने छत्तीसगढ़ शासन द्वारा 15 हजार शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। महिला स्वसहायता समूहों को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है। सभी वर्गों के लिए नए राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं, बिजली के भारी-भरकम बिल से आमजनता को राहत देने 400 युनिट तक बिल के आधे का शुल्क लिया गया है।
इस अवसर पर सिहावा विधायक डॉ. ध्रुव ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के पंचायती राज की परिकल्पना आज साकार हो रही है। पंचायत में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा है, वहीं छत्तीसगढ़ी त्योहारों व परम्पराओं को बढ़ावा देने सरकार द्वारा तीज पर्व, हरेली, विश्व आदिवासी दिवस और कर्मा जयंती के अवसर पर सामान्य छुट्टियों की घोषणा की गई है। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश की मौजूदा सरकार गांव, गरीब, किसान की तरक्की के लिए कृत्संकल्पित है।
इसके उपरांत उन्होंने सुराजी गांव योजना के नरवा, गरवा, घुरवा, बारी प्रोजेक्ट के अंतर्गत ग्राम अरौद में बनाए गए आदर्श गौठान का शुभारम्भ कर अवलोकन किया। इस दौरान महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं तथा स्थानीय चरवाहों के द्वारा प्रभारी मंत्री को पारम्परिक खुमरी, कमरा और ठेठवार लाठी भेंट कर किया गया। ग्रामीणों की मांग पर मुक्तिधाम में नलकूप खनन की उन्होंने मंजूरी दी, साथ ही पुल निर्माण में गुणवत्ता की कमी शिकायत पर कलेक्टर रजत बंसल को स्थल निरीक्षण कर जानकारी लेने व आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर एस.पी. बालाजी राव, जिला पंचायत के सी.ई.ओ. विजय दयाराम के. सहित वरिष्ठ नागरिक मोहन लालवानी व स्थानीय जनप्रतिनिधि और काफी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।