मंगलवार मध्य रात्रि से साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, नहीं दिखेगा भारत में

0
23

नई दिल्ली। वर्ष का दूसरा सूर्यग्रहण सूर्य ग्रहण आज 2 जुलाई को लगने जा रहा है। इस सूर्यग्रहण का प्रभाव भारत में नहीं पड़ेगा। सूर्य ग्रहण लगभग 4 घंटे और 55 मिनट का होगा। ग्रहण 2 जुलाई की रात 11 बजकर 55 मिनट से शुरू होगा और 3 जुलाई की सुबह 3 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। यह साल का दूसरा सूर्य ग्रहण है। इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 5 जनवरी को लगा था जबकि तीसरा सूर्य ग्रहण दिसंबर में लगेगा। बहरहाल, सूर्य ग्रहण न्यूजीलैंड के तट के दिखना शुरू होगा और दक्षिणी प्रशांत, चिली और अर्जेंटीना के कई हिस्सों में नजर आयेगा। इसके अलावा इसे कुछ अन्य दक्षिण अमेरिकी देशों जैसे ब्रजाली, उरुग्वे में भी देखा जा सकेगा

भारत में नहीं दिखाई देने वाला ये सूर्य ग्रहण लगभग 4 घंटे और 55 मिनट का होगा। भारतीय समय के मुताबिक ग्रहण 2 जुलाई की रात 11 बजकर 55 मिनट से शुरू होगा और 3 जुलाई की सुबह 3 बजकर 20 मिनट तक रहेगा।
गौरतलब है कि 17 जुलाई को लगने वाले चंद्र ग्रहण को भारत में आराम से देखा जा सकेगा। यह बुधवार का दिन होगा। हालांकि, ग्रहण का सूतक एक दिन पहले ही 16 जुलाई (मंगलवार) को ही लग जाएगा। यह ग्रहण आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा को उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में लग रहा है। चंद्र ग्रहण का समय 16 जुलाई की मध्यरात्रि 1 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा और करीब 3 घंटे रहेगा।