मंत्रालय में आज गैर संचारी रोग निदान शिविर

0
13

मंत्रालयीन अधिकारियों-कर्मचारियों के उच्च रक्तचाप, मधुमेह और कैंसर की होगी नि:शुल्क जांच
रायपुर।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज मंत्रालय (महानदी भवन), अटल नगर में गैर संचारी रोग निदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में मंत्रालय में कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों के उच्च रक्तचाप, मधुमेह एवं कैंसर जैसे गैर संचारी रोगों की नि:शुल्क जांच की जाएगी। मंत्रालय में भूतल पर स्थित कक्ष क्रमांक एस-जीरो-12 में सवेरे 11 बजे से शाम पांच बजे तक अधिकारियों-कर्मचारियों की जांच की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 15 मई से 15 जून तक गैर संचारी रोग रोकथाम एवं उपचार माह मनाया जा रहा है। इसी सिलसिले में मंत्रालय में भी इस शिविर का आयोजन किया गया है। सभी जिलों में 15 मई से 15 जून तक गैर संचारी रोगों से बचाव, जांच, निदान और उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष अभियान संचालित है। उच्च रक्तचाप, मधुमेह, कैंसर, पक्षाघात, ट्रॉमा, बहरापन, मुख स्वास्थ्य, फ्लोराइड, तंबाकू सेवन से होने वाली बीमारियों तथा गलकंठ जैसे गैर संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए इस दौरान विभाग द्वारा कई गतिविधियां भी संचालित की जा रही हैं।
गौरतलब है कि जीवन शैली में निरंतर बदलाव के कारण गैर संचारी रोगों के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। राष्ट्रीय स्तर पर सांख्यिकीय आंकड़े बताते हैं कि वर्तमान में गैर संचारी रोगों की वजह से 60 प्रतिशत मौतें हो रही हैं। स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर, पक्षाघात एवं ट्रॉमा जैसे प्राणघातक रोगों से काफी हद तक बचा जा सकता है। आम लोगों को इन रोगों के बारे में जागरूक करने, सही समय पर संभावित रोगों की जांच करने तथा पीडि़तों को पर्याप्त उपचार उपलब्ध कराने के लिए प्रदेशव्यापी ‘गैर संचारी रोग रोकथाम एवं उपचार माहÓ मनाया जा रहा है।