गांधी, पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर मोदी ने पीएम का कार्यभार संभाला

0
34

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत शपथ लेने के एक दिन बाद केंद्रीय मंत्रियों ने अपने-अपने दफ्तरों में जाकर पदभार ग्रहण किया। मोदी ने भी पीएमओ में अपना कार्यभार संभाला। कार्यभार संभालने से पहले पीएम मोदी ने दफ्तर में मौजूद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और देश के पहले गृह मंत्री सरदार पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। तत्पश्चात उन्होंने काम की शुरुआत की। अपने कार्यकाल में उन्होंने सबसे पहला फैसला देश की रक्षा में तैनात सैनिकों के बच्चों के हितों में लिया। उन्होंने नैशनल डिफेंस फंड के तहत प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में बड़े बदलाव को मंजूरी दी। छात्रवृत्ति की राशि लड़कों के लिए 2000 से बढ़ाकर 2500 रुपये और लड़कियों के लिए 2250 से 3000 रुपये प्रतिमाह कर दी गई है।
उन्होंने इसके अतिरिक्त छात्रवृत्ति योजना से पुलिस को भी जोड़ दिया है। आतंकी या नक्सली हमले में शहीद होने वाले राज्य पुलिस अधिकारियों के बच्चों को इस दायरे में लाया गया है। इसके तहत उनके बच्चों को साल में 500 रुपये दिए जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि गुरुवार को राष्ट्रपति के फोर कोर्ट में पीएम मोदी सहित 58 मंत्रियों ने शपथ ली। कैबिनेट में 24, स्वतंत्र प्रभार में 9 और राज्य मंत्री के रूप में 24 मंत्रियों ने शपथ ली।