मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं में सफल विद्यार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी

0
36
bhupesh

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आज जारी कक्षा दसवीं, बारहवीं तथा व्यावसायिक परीक्षा में प्रावीण्य सूची में स्थान बनाने वाले विद्यार्थियों के साथ-साथ सभी सफल विद्यार्थियों को हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई दी है।
मुख्यमंत्री ने हाई स्कूल सर्टिफिकेट मुख्य परीक्षा वर्ष 2019 तथा हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट मुख्य परीक्षा 2019 के साथ-साथ हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक परीक्षा 2019 के सभी सफल विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा है कि जिस तरह विद्यार्थियों ने इन बोर्ड परीक्षाओं के माध्यम से जिन्दगी के एक अहम चरण में सफलता अर्जित की है, उसी तरह भविष्य में भी वे जिन्दगी के हर क्षेत्र में सफलता अर्जित करेंगे और अपने स्कूल, गांव, शहर के साथ-साथ प्रदेश और देश का नाम रोशन करेंगे। मुख्यमंत्री ने परीक्षा में सफल नहीं हो सकने वाले परीक्षार्थियों को भी बिना निराश हुए पूरे धैर्य, हिम्मत और मेहनत के साथ निरन्तर अध्ययन करने की समझाईश दी और कहा कि उन्हें भी परीक्षा सहित जीवन में सफलता निश्चय मिलेगी। मुख्यमंत्री नेे इस बात के लिए भी शिक्षकों, पालकों और विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी है कि इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं में परिणाम पिछलेे वर्ष की तुलना में बेहतर आया है। इस वर्ष हाई स्कूल परीक्षा में 68.20 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए जो पिछले वर्ष से एक प्रतिशत अधिक है। इसी तरह हायर सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा में 78.43 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए जो पिछले वर्ष की तुलना में 1.74 प्रतिशत अधिक है।
उल्लेखनीय है कि आज सुबह परीक्षा परिणाम की घोषणा मंडल के सभागार में स्कूल शिक्षा सचिव और माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष गौरव द्विवेदी ने की। परीक्षा परिणाम की घोषणा के साथ ही यह मंडल के ऑनलाईन वेबसाईट पर उपलब्ध है। परीक्षार्थी अपना परीक्षा परिणाम वेबसाईट डब्ल्यूडल्ब्यूडल्ब्यूडॉटसीजीबीएसईडॉटएनआईसीडॉटइन के माध्यम से भी देख सकते हैं। इसके लिए परीक्षार्थी वेबसाईट में रोल नम्बर दर्ज कर विषयवार अंकों की जानकारी ले सकते हैं।