राशन कार्ड, आवास योजना और वृद्धावस्था पेंशन के आवेदकों से कलेक्टर की अपील

0
69

राजनांदगांव । कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने नया राशन कार्ड बनवाने तथा राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के इच्छुक लोगों से ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में इसके लिए चल रहे विशेष शिविरों में आवेदन करने की अपील की है। कलेक्टर श्री मौर्य ने आज जनदर्शन में बड़ी संख्या में राशन बनवाने के संबंध में आए आवेदनों के संदर्भ में यह अपील जारी की है। उन्होंने अपनी अपील में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास और प्रधानमंत्री शहरी आवास के आवेदकों से कहा है कि वर्ष 2011-12 की आर्थिक एवं सामाजिक जनगणना के आधार पर बनाई गई सूची में नाम होने पर ही आवेदकों को क्रम से आवास आबंटन किए जाएंगे। श्री मौर्य ने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन की स्वीकृति भी वर्ष 2011-12 की जनगणना सूची के आधार पर की जाएगी। उन्होंने कहा है कि राशन कार्ड के संबंध में आवेदन ग्राम पंचायतों में दिए जा सकते हैं। राशन कार्ड, आवास और वृद्धावस्था पेंशन की स्वीकृति नियमानुसार दी जाएगी। प्रधानमंत्री आवास और वृद्धावस्था पेंशन आदि के लिए जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व के समक्ष आवेदन दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि जनपद और अनुविभाग स्तर पर आवेदनों के निराकरण नहीं होने की स्थिति में कलेक्टर जनदर्शन में उपस्थित होकर अपनी समस्याएं बता सकते हैं। जनपद स्तर और अनुविभाग स्तर पर आवेदनों के निराकरण नहीं होने के कारणों का आवेदन में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनपद और अनुविभाग स्तर निराकरण होने वाले आवेदनों के आवेदक कलेक्टर जनदर्शन में आते हैं तो आम जनता के समय और पैसे की बर्बादी होती है। कलेक्टर ने विभिन्न न्यायालय में विचाराधीन मामलों तथा न्यायालय योग्य मामलों के संबंध में भी आवेदकों से जनदर्शन में आवेदन नहीं करने की अपील की।
राशन कार्ड के आवेदन अस्वीकृत होने पर अपात्रता का उल्लेख करने के निर्देश –
कलेक्टर श्री मौर्य ने अधिकारियों को राशन कार्ड संबंधी आवेदनों का निराकरण शिविरों में करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अपात्र होने पर आवेदकों को अपात्रता के संबंध में जानकारी दी जाए, ताकि आवेदकों जगह-जगह भटकना ना पड़े। अपात्रता की जानकारी लिखित में दी जाए। शिविरों की जानकारी लाऊड स्पीकर लगाकर देना जरूरी है। सभी नगरीय निकायों और ग्राम पंचायतों के वार्डों में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के पात्रों की सूची ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में चस्पा करने के निर्देश-
कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने अधिकारियों को वर्ष 2011-12 की आर्थिक एवं सामाजिक जनगणना के आधार पर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के पात्र हितग्राहियों की सूची ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों के कार्यालयों में चस्पा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आम लोगों को स्पष्ट रूप से बता दिया जाए कि सूची में शामिल लोगों को ही आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।
वृद्धावस्था पेंशन की जानकारी ग्राम पंचायतों में संधारित करने के निर्देश –
कलेक्टर श्री मौर्य ने कहा कि वर्ष 2011-12 की सूची में शामिल पात्र लोगों को ही वृद्धावस्था पेंशन का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए ग्राम पंचायतों में रजिस्टर संधारित की जाएगी। वृद्धावस्था पेंशन के ऐसे हितग्राही जिन्हें अभी पेंशन मिल रही है और उनकी उम्र 80 वर्ष से अधिक हो गई है उन्हें दो गुनी पेंशन मिलेगी।