केन्द्र के ’हरित दीवाली-स्वस्थ दीवाली’ अभियान को छत्तीसगढ़ ने भी अपनाया

0
9

रायपुर। केन्द्र सरकार द्वारा इस वर्ष आगामी दीपावली को ध्यान में रखकर चलाए जा रहे ’हरित दीवाली-स्वस्थ दीवाली’ अभियान को छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अपनाने का निर्णय लिया है। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के अध्यक्ष और पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह ने बताया कि हरित दीवाली-स्वस्थ दीवाली अभियान स्वच्छ पर्यावरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार प्रयासरत है। इस दिशा में पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा सभी जिलों में जनजागरण अभियान भी शुरू किया जा रहा है। पर्यावरण संरक्षण मंडल की ओर से श्री सिंह ने सभी जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को परिपत्र जारी किया है, जिसमें उन्हें दीपावली के दौरान ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण रोकने के लिए पर्यावरण नियमों के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इन अधिकारियों से कहा है कि इस अभियान में स्कूल-कॉलेजों के विद्यार्थियों को शामिल करते हुए नुक्कड़ नाटक, निबंध, वाद-विवाद प्रतियोगिता और पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित किया जा सकता है। खतरनाक और अत्यधिक आवाज वाले पटाखों से लोगों को दूर रहने की सलाह दी जा सकती है।
उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा हरित दीवाली-स्वस्थ दीवाली अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत वीडियो, ऑडियो क्लिप, पोस्टर्स और थीम को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार की प्रविष्टियां ऑनलाइन आमंत्रित की गई है। ये प्रविष्टियां डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटहरितदीवालीडॉटएनआईडॉटइन पर भेजी जा सकती है। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के अध्यक्ष श्री सिंह ने सभी लोगों से इस वेबसाइट में अपनी अपनी प्रविष्टियां भेजने और राज्य में भी इस अभियान में उत्साह के साथ शामिल होने की अपील की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here