दिग्गी ने की दीनदयाल की तारीफ

0
17

रायपुर। दीनदयाल मानवतावाद और व्यक्तियों के उत्थान की बात करते थे। दीनदयाल के विचारों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह प्रभावित नहीं है। ये बातें मंगलवार को दो दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास पर रायपुर पहुंचे कांग्रेस के महासचिव दिग्विजय सिंह ने कही। रायपुर आए दिग्गी राजा से जब पत्रकारों ने सवाल किया तो जवाब देते -देते वे पं. दीनदयाल उपाध्याय की तारीफ कर बैठे। तो वहीँ वे पीएम मोदी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह पर निशाना साधने से नहीं चूके।
उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ने इंटीगरल ह्यूमनिज्म की बात की थी, समग्र व्यक्ति के उत्थान की योजना की बात की थी, हमें उस पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन दीनदयाल की सोच से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत ज्यादा प्रभावित नज़र नहीं आते। दीनदयाल की मूल भावना के उद्देश्य की पूर्ति न भाजपा कर रही है और न ही डॉ. रमन सिंह कर रहे हैं।
पत्रकारों के सवाल पर कि, क्या वो दीनदयाल को महापुरुष मानते हैं? तो दिग्गी ने कहा कि, हर व्यक्ति का अपना व्यक्तित्व होता है। महापुरूष मानना और न मानना हर व्यक्ति पर निर्भर करता है। हम महात्मा गांधी को महापुरुष मानते हैं, जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी को महान नेता मानते हैं, लेकिन भाजपा नहीं मानती।
दिग्विजय सिंह ने कहा कि वे अक्सर नवरात्र में डोंगरगढ़ आते रहे हैं। इसके बाद दशहरा से वे नर्मदा पदयात्रा करेंगे। 1998 से उनकी इच्छा थी कि वे नर्मदा पदयात्रा करें। उन्होंने सौभाग्य योजना पर कहा कि ये राजीव गांधी विद्युत योजना का नाम बदल दिया गया है। ये वही योजना है।
दो दिवसीय प्रवास में रायपुर पहुंचे दिग्विजय सिंह बुधवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा करेंगे और शाम 7 बजे अमरकंटक एक्सप्रेस से जबलपुर के लिए रवाना हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here